Popular

आमेर विधानसभा सीट का पूरा राजनीतिक इतिहास


जयपुर जिले की आमेर विधानसभा सीट राजस्थान की एक महत्वपूर्ण सीट है। इस सीट से एक बार पूर्व उपराष्ट्रपति और राजस्थान के पूर्व सीएम भैरोंसिंह शेखावत भी विधायक रह चुके हैं। यहां पर साल 2018 में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. सतीश पूनियां ने जीत दर्ज की थी। 


इस सत्ता विरोधी लहर है और देखने वाली बात यह होगी कि इस बार आमेर सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे? इस बीच हम आपके लिये लाये विधानसभा चुनव का विस्तृत कवरेज लेकर आ रहे हैं, जिसमें आप प्रत्येक विधानसभा सीट पर प्रत्याशियों की सूची, पार्टी का प्रचार और अन्य खबरों के साथ-साथ यह भी जान सकेंगे यहां के विजेता कौन है, उपविजेता कौन है और इनका वोट शेयर कितना है।


आमेर विधानसभा सीट राजस्थान के जयपुर ग्रामीण जिले में आती है, जिसका पिछले दिनों ही निर्माण किया गया है। साल 2018 में आमेर में कुल 47 प्रतिशत वोट पड़े थे, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के डॉ. सतीश पूनियां ने कांग्रेस के प्रशांत शर्मा को 13276 वोटों के मार्जिन से हराया था।

आमेर सीट जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है। इस संसदीय क्षेत्र से भाजपा के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सांसद हैं। उन्होंने कांग्रेस की कृष्णा पूनिया को 393171 से हराया था। आप नीचे सूची में देख लिजिए आमेर विधानसभा सीट का पूरा इतिहास—


यहां देखिए अब तक के चुनाव का इतिहास—




Post a Comment

Previous Post Next Post